चलिए जानते हैं कि ई-मेल मार्केटिंग क्या है?
Hello Friends आज का मेरा Subject है कि ईमेल मार्केटिंग क्या वाकई मर चुका है ? जी हां, दोस्तों आप सही पढ़ रहे हैं कि क्या वाकई दुनिया का इतना बड़ा लोकप्रिय Platform E-mail अब मर चुका है क्या?जानिए इसके पीछे कितनी सच्चाई है, आज हम पढ़ते हैं ।आपने हमारे पहले के ब्लॉक जरूर पढ़े होंगे और उम्मीद है, आपको हमारे ब्लॉक जरूर पसंद आए होंगे। आज हम आपको E-mail marketing की अधिक से अधिक जानकारी देंगे।
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चलिए जानते हैं कि ई-मेल मार्केटिंग क्या है?
डिजिटल मार्केटिंग की दुनिया में ईमेल मार्केटिंग एक अहम रोल अदा करती है।आज बड़े – बड़े businessman , entrepreneur , bloggers , youtubers , companies , marketers आदि अपने products, services and sales के marketing करने के लिए email का use करते हैं । और इसके लिए वे सभी ईमेल मार्केटिंग का सहारा लेते हैं ।
जब हम अपने प्रोडक्ट एंड सर्विस की जानकारी एक ही समय में अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाते हैं उस जरिए को हम ईमेल मार्केटिंग कहते हैं।ई-मेल का साधारण अर्थ है,इलेक्ट्रॉनिक मेल।ईमेल मार्केटिंग के जरिए हम अपने कस्टमर के साथ एक विश्वास का संबंध बनाते हैं।वह विश्वास जिसमें हर एक कस्टमर को भरोसा होता है कि हम उन्हें अपनी बेस्ट सर्विस प्रोवाइड कर रहे है।e-mail शांत और असरदार तरीका है लोगों तक अपनी बात पहुंचाने का ।
आइए सबसे पहले हम यह जानते हैं कि ईमेल की शुरुआत कब हुई थी और कहां से की गई थी?
E-mail साल 1978 में ईमेल का आविष्कार हुआ, और इसे बनाने वाले हमारे भारतीय वैज्ञानिक वि ए शिवा अन्नादुरै ने किया था लेकिन इस अविष्कार की मान्यता उन्हें साल 1982 में अमेरिकन सरकार ने नवाज़ा। साल 1982 में अन्नादुरै ने ई-मेल के कॉपीराइट अपने नाम करवाई थी और इस इंटरनेट की प्रथम सुविधा को इन्होने बाद में दुनिया को दिखाया l
इलेक्ट्रॉनिक मैसेज जो हम पूरी दुनिये में किसी को भी भेज सकते है। ई-मेल एक प्रकार का मैसेज अकाउंट है जो किसी भी व्यक्ति का डिजिटल यानि इलेक्ट्रॉनिक आइडेंटिटी है। वर्तमान काल में ई-मेल आईडी में काफी फीचर्स में बदलाव के कारण, इसका उपयोग मेस्सजिंग के अलावा, वीडियो कालिंग, ऑडियो कालिंग, ऑनलाइन मीटिंग्स में भी किया जा रहा है।ऑनलाइन में इस्तेमाल होने वाली हर चीज़ के लिए ई-मेल ID अनिवार्य है, क्यूंकि यह आपकी इलेक्ट्रॉनिक आइडेंटिटी और उपस्थिति को दर्शाता है। आप अगर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर है, तो आपको अकाउंट खोलते वक़्त सबसे पहले इन एप्प्स में अपने ई-मेल आईडी वेरिफिकेशन करना पड़ता है वरना हम इन एकाउंट्स को एक्टिवटे नहीं कर सकते है।आज वर्तमान में ऐसा कोई नहीं है जिसके पास ईमेल आईडी नहीं है, इसका उपयोग हर क्षेत्र में किया जाता है। आज ईमेल आईडी के बिना न आप बैंक में खाता खुलवा सकते है, न व्यवसाय कर सकते है, और न कोई एप्प इस्तेमाल कर सकते है।
चलिए अब जानते है कि फ्री ईमेल सर्विस प्रोवाइडर्स कौन कौन से है?
आज के इंटरनेट की दुनिया सबसे चर्चित और फ्री ई-मेल आईडी सर्विस प्रोवाइडर्स हैl
- जीमेल (GMAIL)
- याहू मेल (Yahoo Mail)
- आउटलुक मेल (Autlook Mail)
- जोहो मेल (Zoho Mail)
इनके अलावा बहुत सारे फ्री ई-मेल प्रोवाइडर्स है पर वर्त्तमान काल में यह चार काफी पॉपुलर ई-मेल साइट्स है। आप इन सर्विस प्रोवाइडर्स में मुफ्त में अपना ई-मेल आईडी बनवा सकते है बिना किसी राशि के।
क्या ई-मेल करना चिट्ठी लिखने के ही बराबर है ?
e-mail कागज पर लिखी गई चिट्ठी के समान ही होता है. बस कागज के पत्र (Letter) और E-mail में इतना ही अंतर होता है कि एक कागज के पत्र को कागज पर लिखा जाता है, और E-mail को हमे Computer पर लिखना पडता है. E-Mail भी एक साधारण पत्र की तरह ही एक पत्र होता है. आप एक साधारण पत्र की कल्पना करीए और पता करिए हम उसे लिखते समय क्या-क्या काम करते है? हम साधारण पत्र लिखते समय उसमें प्राप्त करने वाले का नाम (Receiver), पता (Address), संदेश (Message) और नीचे भेजने (Sender) वाले का नाम लिखते है. फिर उसे भेजने के लिए नदजीक के Post Office में जाकर उसे Post Box में डाल देते है और पत्र प्राप्त करने वाले के पास कुछ दिनों में चला जाता हैl बिल्कुल इसी तरह ही E-mail में भी प्राप्त करने वाले का नाम (Receiver), पता (E-Mail ID), और संदेश (Body) को लिखना पडता है. E-mail में भेजने वाले का नाम अलग से नही लिखना पडता है. इसमें भेजने वाले का नाम Automatic संदेश पाने वाले के पास चला जाता हैl
ई-मेल मार्केटिंग का इस्तेमाल क्यों किया जाता है?
ईमेल मार्केटिंग का इस्तेमाल मुख्य रूप से प्रोडक्ट के प्रमोशन, वेबसाइट ट्रैफिक, ब्रांड awareness, और लीड लाने के लिए किया जाता हैlई-मेल मार्केटिंग से हम अपने ऑडियंस से अच्छा कनेक्शन बना सकते है और अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक भी ला सकते है।.
हम जिसे चाहे उसे उनके उम्र और लोकेशन के अनुसार प्रोडक्ट प्रोमोट भी कर सकते है।
ई-मेल मार्केटिंग की विशेषताए
1:-विज्ञापन करने का सबसे सस्ता और सटीक तरीका-ई-मेल के जरिए हम किसी भी products and services का sale बहुत ही कम लागत में कर सकते हैंlलोगो तक अपने products की जानकारी पहुंचाने का यह सबसे आसान तरीका है।-ई-मेल मार्केटिंग सस्ता है . इसे आप स्वयं भी कर सकते हैं , या यह एक ईमेल मार्केटिंग एजेंसी के माध्यम से भी किया जा सकता हैl ई-मेल मार्केटिंग व्यवसाय मालिकों को बहुत कम लागत में या न के बराबर लागत में सैकड़ों उपभोक्ताओं तक पहुँचने में मदद मिलती हैl क्योंकि इसमें आपको सिर्फ इन्टरनेट एवं एक कंप्यूटर या लैपटॉप की आवश्यकता होती हैl
2:-कम समय में अधिक लोगों तक पहुंचना-
ईमेल मार्केटिंग का मुख्य लक्ष्य यह है, कि हम कम से कम समय में अधिक से अधिक लोगों तक अपने प्रोडक्ट की जानकारी को पहुंचा सकेl
3:-ग्राहक के साथ एक विश्वसनीय संबंध बनाना:-ईमेल मार्केटिंग के जरिये हम अपने customer & audience के साथ relationship बना सकते हैं , जिससे एक अच्छा खासा trust build होता है । इसके जरिये हम लाइफ टाइम earning कर सकते हैl
ई-मेल एक पारस्परिक संबंध बनाता है , जिससे उचित ग्राहकों के बीच संबंध बेहतर बनता है . यह ग्राहकों तक पहुँचने का एक प्रभावी तरीका हैl
4:-पारंपरिक विज्ञापन की तुलना में एक बेहतरीन विकल्प-पारंपरिक तरीके में किसी भी चीज का विज्ञापन करने पर अत्यधिक लागत आता है और समय भी अधिक लगता है जबकि ईमेल मार्केटिंग में हम कम समय में और कम लागत में लोगो तक पहुंच सकते है।छोटे व्यवसायियों के लिए यह e-mail मार्केटिंग टीवी , रेडियो या सीधे मेल जैसे अन्य पारंपरिक मार्केटिंग चैनलों की तुलना में काफी बेहतर विकल्प है l
5:-ई-मेल के जरिए हमें हमारी प्रोडक्ट की सही जानकारी :-जब हम कोई भी प्रोडक्ट या सर्विस खरीदते हैं तब हमें ईमेल के जरिए मैसेज आता है कि हमारी सर्विस हम तक पहुंची है या नहीं पहुंची है या फिर और कितना समय लगेगा? इन सभी चीजों की जानकारी हमें ईमेल के जरिए ही मिलती है।
6:-ई-मेल के जरिए ग्राहक से सीधा संबंध-Email के माध्यम से हम अपने visitors के साथ Conversation कर सकते है जिससे वो अपनी किसी भी Query पर हमसे Discuss कर सकते है ।इसके द्वारा हम अपने users या visitors को customer support दे सकते है ।
7:-ई-मेल आम इंसान के लिए भी आसान-ई-मेल बनाने के लिए e-mail experts को कम से कम शब्दों का इस्तेमाल करना पड़ता है जिससे हमे समझने में आसानी होती है और कम शब्दों में हमे अपनी product की सभी जानकारी प्राप्त होती है।
8:-कंपनी में चल रहे प्लान को लोगों तक पहुंचाना-Email marketing के माध्यम से हम अपने products या offer की जानकारी लोगो तक पहुचाते है । बड़े बड़े blogger अक्सर इसी technique का use करते है ,जिससे हर एक कंपनी की अच्छी कमाई होती है।
9:-ईमेल के जरिए लोगों से feedback प्राप्त करना-जब हम हमारे कस्टमर से लगातार जुड़े रहते हैं तब हमारे कस्टमर हमें हमारे products and services का feedback हैं जिससे हमें पता चलता है कि हमारे प्रोडक्ट उनको कैसे लगाl
10:-सही समय में सही लोगों तक पहुंचना-ई-मेल मार्केटिंग का साधारण लक्ष्य यह है कि सही समय में सही लोगों तक अपनी company के brand की जानकारी लोगो तक पहुंचाना।
11:-ईज़ी तो unsubscribe – ईमेल मार्केटिंग से अगर कोई कस्टमर परेशान हो जाता है तो उसके लिए आपकी लिस्ट से बाहर निकलना यानी unsubscribe करना आसान होता है ।
12:-ईज़ी ट्रैकिंग – ईमेल मार्केटिंग से भेजा हर ईमेल आप ट्रैक कर सकते हैं , की वो ईमेल डिलिवर हुआ या नहीं , खोला गया या नहीं , लिंक पर क्लिक किया गया या नहीं , अन्य
13:-प्रफ़ेशनल – ईमेल मार्केटिंग को बाक़ी तरीक़ों से ज़्यादा प्रफ़ेशनल माना जाता हैं और ज़्यादातर कस्टमर सारे ईमेल ध्यान से पढ़ते हैं ।
ईमेल मार्केटिंग के लिए आपको क्या चाहिए?
ईमेल मार्केटिंग स्टार्ट करने के लिए हमें मुख्य तीन बातों का ध्यान रखना होगा। जानते हैं तीन बातों कौन सी हैl
*सबसे पहले हमारे पास एक Personal Email Id होनी चाहिए ! खासकर यदि यह हमारी Business Email ID जैसे – [email protected] हो तो ज्यादा अच्छा होगा|
*दूसरी सबसे जरुरी हमारे पास Subscribers की List मतलब बहुत सारे Email Id’s की लिस्ट होनी चाहिए ! जिनको हम बिज़नेस और Promotional Email भेज सके ! इसके साथ यह भी जरुरी है की ये सारे Email ID’s Active होनी चाहिये !
*Email Marketing के लिए तीसरी और सबसे जरुरी Requirement Email Marketing Software / Tools की होती है ! हम Email Marketing Tools की मदद से हमारे ग्राहकों को सुव्यवस्थित तरीके से व्यवसायिक और प्रमोशनल Emails भेजते है ! इसके साथ ही Send और Receive किये गए Emails को बहुत आसानी से Track भी कर सकते है ! आपको बता दे की Email Marketing केवल अपने ग्राहकों ( Subscribers ) को Email भेज देना तक नहीं होता है ,बल्कि यह हमारे लिए आपके और आपके ग्राहकों ( Subscribers ) के बीच में Loyalty , Trust और Brand Awareness उद्देश्यों को प्राप्त करना होता है ।
आइए अब हम जानते हैं कि ईमेल के मुख्य Software (tools) कौन-कौन से हैं?
ईमेल send करने के लिए हमको ईमेल मार्केटिंग सॉफ्टवेयर की जरूरत पड़ती है। आइए जानते हैं e-mail सॉफ्टवेयर के बारे मेंl
*Aweber – AWeber email marketing service provide करने वाला दुनिया का सबसे पुराना और सबसे popular ईमेल मार्केटिंग सेवा प्रदाता में से एक है .20 से अधिक वर्षों के लिए , एवेबर ने ईमेल मार्केटिंग के साथ 1,000,000 से अधिक छोटे व्यवसायों को तेजी से बढ़ने में मदद की है ।यह आपको बहुत सारी सुविधा 30 दिनों तक फ्री में provide करता है।
इसके बाद यह कुछ Amount Monthly Basis पर Charge करता है।
*convert kit-ConvertKit एक बेहद ही सरल Email Broadcasting and Sequencing की सुविधा देता है। Email broadcasting के ज़रिए आप एक ही ईमेल को अपने हज़ारो subscribers तक पहुँचा सकते हैं या फिर एक विशेष कैटेगरी के लोगों तक अपने प्रॉडक्ट या सर्विस का मेल भेज सकते हैं। ConvertKit की सहायता से आप pre-designed Emails direct अपने कस्टमर को भेज सकते हैं ओर उनका trust gain कर सकते हैं। आप 14 day तक इसका Free version use कर सकते है उसके बाद आपको कुछ monthly charges pay करने होते है।
*Mailchimp software-Mailchimp जाने माने Email Service Providers में से एक हैl
Mailchimp ईमेल मार्केटिंग के साथ साथ, ये आपको अपना Business Online ले जाने के लिए भी कई सारे features देता है। आप इसकी सहायता से आसानी से अपने Business की मार्केटिंग भी कर सकते हैं।यह एक All-In-One Marketing Platform है, जिसके इस्तेमाल से आप उन लोगों के साथ Relationship बना सकते हैं जो आपके प्रोडक्ट्स और सर्विस में रुचि रखते हैं।Mailchimp world से सबसे ज्यादा use किए जाने वाला Free Email service Provide करने वाला tool है।Mailchimp के Free Plan के हिसाब से 2000 से ज्यादा लोगो को Mail send कर सकते है।
* Constant contact-ईमेल collect करने का सबसे अच्छा टूल है कांस्टेंट कांटेक्ट। आप इस टूल के माध्यम से ई-मेल कलेक्ट कर सकते है।
Constant Contact के माध्यम से आप अपने ईमेल Campaign बना सकते है। Email Automation की सुविधा भी आपको इसके अंदर मिल जाती है।
*Active campaign-ActiveCampaign एक complete marketing platform जो आपको email marketing, marketing automation, CRM tools इत्यादि जैसे premium features प्रदान करता है जो आपके कस्टमर एक्सपीरियंस को बेहतर बनाने में हेल्प करते है।
यह टूल small to medium sized businesses के लिए बेहतरीन तरीके से काम करता है।
सभी ईमेल मार्केटिंग tools ( platforms ) का purpose केवल ईमेल मार्केटिंग services provide कराना है । कोई भी tools एक – दूसरे के में कम नहीं है इसलिए आप इनमे से किसी भी tools का use कर सकते हैं , ये सभी reliable हैं ।
Typs of E-mail marketing
ईमेल मार्केटिंग के भी अलग अलग प्रकार होते हैl अलग-अलग तरीके अपना कर company लोगों को email भेजती है ताकि लोग उनकी prodect की तरफ आकर्षित हो जाये।
- The welcome email
- The standard promotional
- The seasonal campaign
- The triggered email
- post purchase drip
- connect via social campaign
- Newsletter
- The Abandoned cart
- Receipt emails
- social media send
- Internal up dates
- sales follow up emails
- co-marketing emails
- Transactional emails
- confirmation emails
- Thank you emails
निष्कर्ष
ईमेल मार्केटिंग एक ऐसा process है जो अभी भी Product को प्रमोट करने के लिए Number 1 Technique में आता है।अब आपको ईमेल मार्केटिंग के बारे में पता चल ही गया होगा कि ईमेल मार्केटिंग आज के डिजिटल मार्केटिंग की दुनिया में कितना अहम रोल अदा करता है ।दोस्तों अब आपको यह पता चल ही गया होगा कि ई-मेल हमारी दुनिया से कही भी जाने वाला नहीं है और email कितना पॉपुलर होता जा रहा है दिन- ब- दिनl
दोस्तों हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको कैसी लगी। ।उम्मीद करता हूँ दोस्तो यह Post आपके लिए helpful रही होगी। अगर आपको हमारी यह Post पसंद आये और इसे आपको जरूर मद्त मिली होगी तो अगर आपको हमारा आर्टिकल पसंद आता है तो उसे सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें और हमे Comment में जरूर बतायें।