डिजिटल मार्केटिंग क्या है? जाने हिंदी में
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डिजिटल मार्केटिंग क्या है?
आज के दौर में डिजिटल मार्केटिंग सबसे अच्छा साधन बन गया है जिसके माध्यम से हम अपने किसी भी उत्पाद या सेवा को बेच और खरीद सकते हैं। इंटरनेट के माध्यम से किए जाने वाले व्यवसाय को डिजिटल मार्केटिंग कहा जाता है।
हमारे जीवन में डिजिटल मार्केटिंग की आवश्यकता क्यों है?
डिजिटल मार्केटिंग से पहले ही लोग वाकिफ थे पर यह आम व्यक्ति के लाइफ में तब आया जब करोना ने अपनी जड़ें फैलाने लगी , जी हां दोस्तों करोना काल में डिजिटल मार्केटिंग की रफ्तार पहले से कई गुना ज्यादा तीव्र हो गई। अब एक आम इंसान भी नई तकनीक को अपनाकर अपना व्यवसाय बढ़ा सकता है।अब हम सिर्फ अपने मोबाइल,कंप्यूटर,लैपटॉप के द्वारा इन सेवाओं का उपयोग कर सकते हैं। फिर चाहे वह हमारे ऑनलाइन पेमेंट हो, शॉपिंग हो, टिकट बुकिंग हो या फिर ऑनलाइन ट्रांजैक्शन हो। आजकल सारे काम हम अपना बिना समय बर्बाद किए डिजिटल मार्केटिंग के द्वारा कर सकते हैं।
डिजिटल मार्केटिंग का लक्ष्य क्या है?
हम सब जानते हैं कि समय के साथ हमारी जरूरतों में बदलाव आया है। डिजिटल मार्केटिंग का लक्ष्य भी सिर्फ अपने व्यापार की जड़ों को फैलाने का है। डिजिटल मार्केटिंग नये ग्राहकों तक पहुंचने का आसान और सस्ता माध्यम है।इसकी मदद से एक व्यापारी अपने ग्राहक की आवश्यकता पर नजर रख सकता है और ग्राहक की feedback से अपने व्यापार में बदलाव ला सकता है। इंटरनेट मार्केटिंग ग्राहक तक पहुंचने की नई तथा कामयाब तकनीक है जिसके जरिए हम एक नई ऊंचाई को प्राप्त कर सकते हैं।
आम इंसान के लिए डिजिटल मार्केटिंग का महत्व है?
करोना समय का असर जब एक आम इंसान की लाइफ में पड़ा तब से लोगों ने जीने और सोचने का तरीका भी बदल दिया। आम व्यक्ति में डिजिटल मार्केटिंग की रुचि करोना समय में ज्यादा विकसित
हुई। आज एक छोटे से छोटा गांव भी इंटरनेट मार्केटिंग की पहचान बन चुका है।बल्कि एक मटकी बेचने वाला हो या पापड़ अचार का व्यापार करने वाली एक औरत हो सिर्फ और सिर्फ एक छोटे से मोबाइल के जरिए ही तो अपना व्यापार बढ़ा रहा है। हर एक इंसान अपने प्रोडक्ट व सर्विस को बेचकर या खरीद कर उसको कहीं ज्यादा खुशी होती है कि हां, मैं भी यह कर सकता हूं जो एक शिक्षित व्यक्ति करता है.
शिक्षा के क्षेत्र में डिजिटल मार्केटिंग का योगदान है?
करोना समय में जहां दुनिया रुक सी गई थी तब इंटरनेट एक वरदान के रूप में आया जहां टीचर ने बच्चों की पढ़ाई इंटरनेट के जरिए जारी रखी।
बच्चों के अच्छे भविष्य के लिए अध्यापक ने लगातार इंटरनेट के जरिए ही तो उनको अच्छी शिक्षा दी.
घरेलू औरतों के लिए डिजिटल मार्केट बनी वरदान
घर के चारदीवारी के अंदर रहने वाली औरतों ने डिजिटल मार्केटिंग के जरिए अपनी ही अलग दुनिया बनाई. आज ये ही औरते इंटरनेट मार्केटिंग के जरिए ही अपने हुनर और अपने नए नए तरीकों से कामयाबी का एक नया इतिहास लिख रही है।फिर चाहे वह गाना हो डांस हो, इंग्लिश स्पीकिंग हो, योगा हो या कुकिंग हो, हर क्षेत्र में वह अपने आप को एक एक कदम आगे बढ़ रही है।
डिजिटल मार्केटिंग के लाभ क्या है?
डिजिटल मार्केटिंग हर एक व्यक्ति के लिए वरदान के रूप में आया है।जिससे हर एक व्यक्ति को कुछ ना कुछ फायदे हुए हैं। आज हम इसी फायदे के बारे में पड़ेंगे।
हर एक व्यक्ति आसानी से अपने उपयोग की वस्तुओं को खरीद सकता है। बेच सकता है वह भी कम समय में।
ज्यादा से ज्यादा कस्टमर को जोड़े रखने का ही कामयाब तरीका है।
इंटरनेट मार्केटिंग में औरतों को वह प्लैटफॉर्म दिया है की वह बिना घर के बाहर जाए। अपने हुनर के जरिये व्यवसाय का हिस्सा बना रही है।
विपत्ति के समय में डिजिटल मार्केटिंग ने ही बच्चों के भविष्य को बचाया है .
व्यपारि को अपने व्यापार के विज्ञापन के लिए अत्यधिक व्यय की आवश्यकता नहीं यानी व कम लागत में भी अच्छे से अपने प्रोडक्ट व सर्विस की जानकारी ज्यादा से ज्यादा लोगों को दे सकता है।
एक आम इंसान के लिए सोपिंग मॉल में शॉपिंग करना सिर्फ एक सपने के जैसा होता है पर डिजिटल मार्केटिंग ने उनके सपनों को उड़ान दी है। चाहे कोई भी श्रेणी का इंसान हो इंटरनेट के जरिए कोई भी ब्रांड व प्रोडक्ट की जानकारी प्राप्त कर सकता है। वह भी अपने बजट के अंदर सामान खरीद सकता है।
डिजिटल मार्केटिंग के प्रकार
- 1. सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (SEO – Search Engine Optimization)
- 2. ईमेल मार्केटिंग (Email Marketing)
- 3. यूट्यूब (You tube)
- 4. पे पर क्लिक मार्केटिंग(PPC – Pay Per Click / Google Ads / SEM)
- 5. एप्स मार्केटिंग (Aplication Promotion)
- 6. एफिलिएट मार्केटिंग (Affiliate Marketing)
- 7. सोशल मीडिया मार्केटिंग (SMM – Social Media Marketing)
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1.सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन SEO -जब आप गूगल में कुछ भी सर्च करते हो तो आपने देखा होगा ek hi कैटेगरी के बहुत सारे रिजल्ट हमारे सामने आते हैं। पर जो सबसे अच्छा और लोकप्रिय होगा वही सबसे ऊपर की श्रेणी में दिखाई देगा। अर्थात SEO हमारे ब्लॉक को गूगल में नंबर 1 रैंक पर लाने का काम करता है।
SEO आपके वेबसाइट पर विजिटर की संख्या को बढ़ाने का काम करता है जितने ज्यादा विजिटर होंगे उतनी ही ज्यादा हमारी इनकम होगी।
2.सोशल मीडिया– आज हर एक व्यक्ति सोशल मीडिया से भली-भांति परिचित है।लगभग हर व्यक्ति सोशल मीडिया से जुड़ा हुआ है। आज के युग में व्यापारी ने अपने उत्पादों को बेचने व खरीदने का तरीका भी बदल दिया है। सोशल मीडिया का सबसे बड़ा फायदा यह है कि हम तेजी से कम खर्च व कम समय में अपने प्रोडक्ट व सर्विस की जानकारी अत्यधिक अत्यधिक लोगों तक पहुंचा सकते hai .कंपनी के उत्पादों की जानकारी जितनी ज्यादा अधिक होगी उतनी ही ज्यादा डिमांड होगी। लोगों के बीच उतनी ही ज्यादा मांग होगी। इसी तरीके से सोशल मीडिया के जरिये घर-घर तक पहुंचने का सबसे अच्छा रास्ता है।
3.ईमेल मार्केटिंग– ईमेल मार्केटिंग अपने ग्राहक को आकर्षित करने का सबसे अच्छा और सस्ता तरीका है।ई-मेल के जरिए हम एक बड़े पैमाने पर किसी भी कंपनी के अंदर चल रहे हमारे प्रोडक्ट के सर्विस, सेल ,ऑफर की जानकारी लोगों तक आसानी से पहुंचा सकते है।कम लागत में विज्ञापन करने का श्रेष्ठ तरिका है ।ईमेल के जरिए हम सीधा अपने कस्टमर से जुड़े रहते हैं और ग्राहको से हमारी बॉन्डिंग मजबूत बनता है।
4. यूट्यूब– यूट्यूब के बिना आज हम सब की लाइफ अधूरी सी है।बच्चे से लेकर बूढ़े तक ना जाने दिन में कितनी बार हम सब यूट्यूब खोलते हैं, बंद करते हैं, खोलते हैं, बंद करते हैं।यूट्यूब शायद हमारी जिंदगी का अहम हिस्सा बन गया है।गूगल के बाद यूट्यूब में विजिटरो की संख्या सबसे ज्यादा अधिक होती है और ऐसे जगह में किसी भी व्यापारी के लिए विज्ञापन करना उतना ही आसान मार्ग है।हम रचनात्मक और सूचनात्मक वीडियो बनाकर हम किसी भी ग्राहक को अपनी और आकर्षित कर सकते हैं।
ग्राहकों के द्वारा आए हुए हमारे प्रोडक्ट या सर्विस में लाइक, dislike, कमेंट, वीडियो, शेयर से हमें हमारे प्रोडेक्ट की मार्केट की वैल्यू पता चलती है।लोगों के बीच किसी भी प्रोडक्ट को लोकप्रिय करने का यह सबसे अच्छा तरीका है।
जीते तीव्र गति से हमारे प्रोडक्ट की जानकारी लोगों तक पहुंचती है। उतना ही हमें ज्यादा फायदा मिलता है।
5. Aap मार्केटिंग– हर कंपनी , ब्रांड कुछ ना कुछ नया करना चाहती है। अपने मार्केटिंग के लिए, अपने बिजनेस को ऊंचाई तक पहुंचाने की होड़ सी लगी हुई है, लोगों के बीच में ,उन्हीं में से aap मार्केटिंग भी मार्केटिंग करने का एक जरिया है। aap मार्केटिंग इन लोगों के बीच अपनी एक नई पहचान बनाई है।कंपनी नए नए एप्स बनाकर अपने ग्राहकों तक पहुंचाती है ताकि उसके ब्रांड का प्रचार हो सके और ज्यादा से ज्यादा ग्राहक aap की मदद से उनसे जुड़े रहे।
6. एफिलिएट मार्केटिंग– एफिलिएट मार्केटिंग की मदद से हम अपने ग्राहक से डायरेक्ट जुड़ सकते हैं।ग्राहक को संतुष्ट करने का यह सबसे अच्छा माध्यम है। हम चट बॉक्स की सहायता से ग्राहक के हर प्रश्न का उत्तर आसानी से दे सकते है।ग्राहक के प्रश्न से हमें हमारे प्रोडक्ट की रुचि के बारे में पता चलता है।
7. पे पर क्लिक मार्केटिंग (PPC)– पे पर क्लिक मार्केटिंग जैसे नाम से ही स्पष्ट होता है कि हर क्लिक में कुछ पे होंगा। जब हम गूगल में विज्ञापन देखते हैं तो कुछ विज्ञापन पर क्लिक करने पर गूगल हमे पैसे देती है।
आज की जनरेशन डिजिटल मार्केटिंग को इतना महत्व क्यों दे रही है?
.यह तो आप सब को पहले से ही पता है कि परिवर्तन जीवन का नियम है। पहले के समय में और आज के जीवन में लोगों के लाइफ स्टाइल में बहुत बड़ा बदलाव आया है। आज का जमाना इंटरनेट का जमाना है ।
.करोना समय में लोग घर से बाहर जाने से डरा करते थे। इंटरनेट के जरिए ही लोग ने अपने आवश्यक सामानों को खरीदना और बेचना शुरू किया।
.इंटरनेट ने भ्रष्टाचार की समस्या को लगभग खत्म कर दिया है। आज एक व्यापारी डायरेक्ट ग्राहक को अपना सामान बेचता है। यानी कि जो व्यपारी को कोई तीसरे इंसान कीजरूरत नहीं है।
.डिजिटल मार्केटिंग के जरिए हम एक ही वस्तु के कई अलग-अलग प्रोडक्ट को देख सकते हैं और उस चीज को खरीद सकते हैं जिसमें इंसान के आने-जाने में लगने वाले समय की बचत होती है और एक साथ अधिक प्रोडक्ट की जानकारी हमें मिलती हैं।
निषकर्ष – हमें यह समझ में तो आ गया होगा कि यह सभी तरीके अपने व्यापार को बढ़ाने के लिए है। एक प्रोडक्ट की कीमत अच्छी क्वालिटी के साथ साथ ही अच्छे विज्ञापन पर भी निर्भर करती है।आज के युग के साथ यदि हमें कदम से कदम मिलाकर चलना है तो हमें डिजिटल मार्केटिंग को अपनाना होगा ताकि इसके जरिए हम अपने बिजनेस को एक नई पहचान दे सके।
आज टेक्नोलॉजी के साथ पैसे कमाने के तरीके भी बढ़ चुके हैं। अब हम इंटरनेट की मदद से घर बैठे अपने बिजनेस को एक नई ऊंचाई एक नई दिशा में ले जा सकते हैं।डिजिटल मार्केटिंग का उद्देश्य सिर्फ और सिर्फ यही है कि हम कम समय में कम व्यय में अधिक से अधिक लोगों से जुड़ सकें और अपने बिजनेस को आगे बढ़ा सके।